अजब-गजब: मूंछों वाली इस राजकुमारी के प्यार में 13 नौजवानों ने कर ली थी खुदकुशी

डिजिटल डेस्क। आज के समय में किसी लड़की की खूबसूरती, उसके शक्ल, शरीर की बनावट और चेहरे पर निर्भर करता है। वैसे एक कहावत बड़ी मशहूर है कि सुंदरता देखने वाले की आंखों में होती है। लेकिन हर जगह खूबसूरती के पैमाने भी अलग-अलग होते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, 19वीं सदी में मोटापे को ही खूबसूरत समझा जाता था। उस सदी की ईरान की राजकुमारी की सुंदरता के किस्से आज भी याद किए जाते हैं।

ईरान की राजकुमारी ताज अल कजर सुल्ताना ने सुंदरता के सभी मानकों को तोड़ दिया था। उनके चेहरे पर मूंछे और घनी भौहें थी। इसके साथ ही वो काफी मोटी भी थी। भले ही आपको ये सब जानकर थोड़ा आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें काफी सुंदर माना जाता था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उस समय के ज्यादातर नौजवान, राजकुमारी के सुंदरता के कायल थे और उनसे शादी करना चाहते थे। हालांकि, राजकुमारी कजर ने सबके प्रस्तावों को ठुकरा दिया था। कहा ये भी जाता है कि राजकुमारी के इस बात से आहत होकर 13 नौजवानों ने खुदकुशी कर ली थी।

दरअसल, इन प्रस्तावों को ठुकराने की पीछे वजह ये भी थी की राजकुमारी की शादी पहले ही अमीर हुसैन खान शोजा ए सल्तनेह से हो चुकी थी। इस शादी से उन्हें दो बेटियां और दो बेटे थे। हालांकि, बाद में उनका तलाक हो गया। दावा ये भी किया जाता है कि राजकुमारी के कई अफेयर भी रहे थे। इनमें दो लोग सबसे प्रमुख थे, गुलाम अली खान अजीजी अल सुल्तान और ईरानी कवि आरिफ काजविनी। कहा ये भी जाता है कि राजकुमारी उस दौर की आधुनिक महिलाओं में से एक थी। वो पश्चिमी सभ्यता से काफी प्रेरित थी और वेस्टर्न कपड़े पहनती थीं। राजकुमारी कजर हिजाब उतारने वाली उस दौर की पहली महिला मानी जाती हैं।

[ays_slider id=1]

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि फरवरी तक कोरोना संक्रमण वाकई नियंत्रित हो जाएगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का अपना राशिफल देखें

riiku