बिहार चुनाव: 71 सीटों के लिए मतदान जारी, 9 घंटे में हुई 46% से अधिक वोटिंग

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत बुधवार सुबह से 71 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो चुका है। यहां सुबह 7 बजे से मतदाता मतदान कर रहे हैं। मतदान के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। कोरोना काल में हो रहे चुनाव को लेकर पूरी व्यवस्था की गई है। बिहार में दोपहर 4 बजे तक 46% से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

पहले चरण में राज्य के 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जा रहे हैं। राज्य निर्वाचन आयेाग के अनुसार, प्रथम चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनके लिए 31,371 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। पहले चरण में 114 महिला समेत 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं।

निर्मला ने दिए इकोनॉमी में सुधार के संकेत, इस साल निगेटिव या शून्य के करीब रहेगी जीडीपी

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पहले दो घंटे में यानी नौ बजे तक 6.74 प्रतिशत मतादाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे कम भागलपुर में 3.2 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने मत प्रतिशत पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि प्रारंभ में लोग कम निकलते हैं, दिन चढ़ने के बाद लोग निकलेंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सामान्य विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक जबकि कई इलाकों में सुबह सात बजे से तीन बजे और कुछ क्षेत्रों में शाम चार बजे तक ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

पहले चरण के चुनाव में गया टाउन विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं।

फेसबुक इंडिया पॉलिसी हेड अंखी दास का इस्तीफा

पहले चरण के चुनाव में कई प्रमुख नेता मैदान में हैं। जमुई से अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा गया टाउन से भाजपा के प्रेम कुमार, इमामगंज से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी मैदान में हैं और उन्हें राजद के उदय नारायण चौधरी टक्कर दे रहे हैं।

प्रथम चरण के चुनाव में राजग की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 29, जनता दल युनाइटेड के 35, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह और विकासशील इंसान पार्टी के एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जबकि महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 42, कांग्रेस के 21 और भाकपा (माले) के आठ प्रत्याशी चुनावी समर में हैं।

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Bihar Election Live: Voting continues for 71 seats
.
.

.

[ays_slider id=1]

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि फरवरी तक कोरोना संक्रमण वाकई नियंत्रित हो जाएगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का अपना राशिफल देखें

riiku