Bihar Election: पहले चरण में शाम 6 बजे तक 53.54% वोटिंग, 1066 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान बुधवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। इस दौरान 53.54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। पहले चरण में राज्य के 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले गए। शाम 6 बजे तक करीब 53.54% मतदान हुआ। फाइनल आंकड़े रात तक आएंगे। इन 71 सीटों पर 2015 विधानसभा चुनाव में 55.11% वोट पड़े थे। लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर 53.54% वोट डाले गए थे। 2010 के विधानसभा चुनाव में इन पर 50.67% वोटिंग हुई थी यानी इस बार वोटिंग 2015 के मुकाबले करीब 2% कम और 2010 के मुकाबले करीब 3% ज्यादा है।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, प्रथम चरण में 2.14 करोड़ मतदाताओं के लिए 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए थे। पहले चरण में 114 महिला सहित 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। अब तक कहीं से कोई बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

प्रथम चरण के चुनाव में 53.54 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि भागलपुर जिले में जहां 54.20 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं बांका में 59.57, मुंगेर में 47.36, लखीसराय में 55.44, शेखपुरा में 55.96, पटना में 52.51 तथा भोजपुर में 48.29 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा बक्सर में 54.07 प्रतिशत, कैमूर में 56.20, रोहतास में 49.59 प्रतिशत, अरवल में 53.85, जहानाबाद में 53.93, औरंगाबाद में 52.85, गया में 57.05, नवादा में 52.34 तथा जमुई में 57.41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

भोजपुर में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सहजौली गांव में खूनी झड़प
वोटिंग के दौरान भोजपुर में शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सहजौली गांव में बूथ कैप्चरिंग को लेकर दो प्रत्याशियों के समर्थकों में खूनी झड़प हुई। इसमें 6 लोग घायल हुए हैं और एक की हालत नाजुक बताई जा रही है। उधर, लखीसराय के बालगुदर और भोजपुर के तरारी में 3 हजार से ज्यादा लोगों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। यहां के वोटर अपने इलाके में सड़क और स्कूल नहीं बनने से नाराज हैं।

सुरक्षा कारणों से कुछ क्षेत्रों में तीन बजे तक मतदान
आयोग के मुताबिक शुरुआत में कई मतदान केंद्रों में ईवीएम के खराब होने की सूचना मिली थी, लेकिन बाद में इसे ठीक कर लिया गया। प्रथम चरण के मतदान को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई थी तथा कोरोना को लेकर विशेष तैयारी की गई थी। पहले चरण के चुनाव में गया टाउन विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। सुरक्षा के कारणों से कुछ क्षेत्रों में तीन बजे तक तथा कुछ क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान कार्य हुआ, जबकि 36 सीटों पर शाम के छह बजे तक मतदान कार्य हुआ।

कैमूर में सबसे अधिक मतदान
आयोग के मुताबिक प्रारंभ में कई मतदान केंद्रों में ईवीएम के खराब होने की सूचना मिली थी, लेकिन बाद में इसे ठीक कर लिया गया। पांच बजे तक के मिले आंकड़ों के मुताबिक, सबसे अधिक मतदान 55.95 प्रतिशत कैमूर में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम मुंगेर में 43.64 फीसदी दर्ज किया गया है। प्रथम चरण के मतदान को लेकर सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी।

कटोरिया में सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं
पहले चरण के चुनाव में गया टाउन विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 27 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि बांका जिले के कटोरिया विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण के चुनाव में जमुई से अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। इसके अलावा गया टाउन से भाजपा के प्रेम कुमार, इमामगंज से बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी मैदान में हैं और उन्हें राजद के उदय नारायण चौधरी टक्कर दे रहे हैं। 

प्रथम चरण के चुनाव में एनडीए की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 29, जनता दल युनाइटेड के 35, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह और विकासशील इंसान पार्टी के एक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जबकि महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 42, कांग्रेस के 21 और भाकपा (माले) के आठ प्रत्याशी चुनावी समर में हैं।

इन 71 सीटों पर हुआ मतदान
औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (एससी), बाराचट्टी, बोधगया, गया टाउन, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबीनगर, कुटुम्बा (एससी), कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (एससी), रामगढ़, मोहनियां (एससी), भभुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, डेहरी, काराकट, अरवल, कुर्था,   टेकारी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, रजौली (सुरक्षित), हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, वरसलीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई। 

बिहार विधानसभा चुनाव पर एक नजर

  • 28 अक्तूबर दिन बुधवार को 71 सीटों पर पहले चरण में मतदान होना है। दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों और तीसरे चरण में 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा। परिणाम 10 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे।
  • पहले चरण में कुल 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 114 महिला और 952 पुरुष हैं। 
  • इस चुनाव में करीब आठ मंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है। सोमवार 26 अक्तूबर की शाम को प्रचार खत्म हो गया था।
  • 28 अक्तूबर को सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में धारा 144 भी लागू रहेगी। 
  • सभी क्षेत्रों में 26 से 28 अक्तूबर के अपराह्न 4 बजे तक राजनीतिक प्रकृति के एकसाथ कई लोगों को एसएमएस भेजने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पहले चरण के चुनाव में 375 करोड़पति
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 375 या 35 फीसदी ने अपनी वित्तीय संपत्ति करोड़ों रुपये बताई है जबकि पांच उम्मीदवारों ने शून्य संपत्ति घोषित की है। उसके अनुसार विश्लेषण किए गए राजद के 41 उम्मीदवारों में से 30 (73 फीसदी) ने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले और 22 (54 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Bihar Voting: Polling in 71 seats for the first phase, 51.68% voting till 5 pm
.
.

.

[ays_slider id=1]

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि फरवरी तक कोरोना संक्रमण वाकई नियंत्रित हो जाएगा?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का अपना राशिफल देखें

riiku